Wednesday, March 16, 2011

मेरे विचार

My Thoughts
प्रिय पाठकों/साथियों,
विचार, एक ऐसा शब्द है जो कि हर व्यक्ति के जीवन में अहम महत्व रखता है विचारों में एक ऐसी असीम शक्ति होती है जो उसे कहीं भी ले जाने का साहस रखती है। हर व्यक्ति के विचार अलग-अलग होते हैं यह विचार ही है जो व्यक्ति के जीवन के हर पहलू को प्रभावित करते हैं यदि हम अच्छे विचारों को अपने अंदर समाहित करने की क्षमता रखते हैं तो इस संसार की कोई ताकत हमें आकाश की बुलंदियों को छूने से नहीं रोक सकती। इस संसार में बहुत कुछ ऐसा होता है कि हम उसे समझ नहीं पाते, उसे समझने की कोशिश करते हैं तो और भी उलझ जाते हैं। बहुत से लोगों के मन में कुछ ऐसे विचार होते हैं जिन्हें किसी के साथ बांटकर वे आकाश की बुलंदियों को छूने का साहस रखते हैं पर कुछ कह नहीं पाते। मेरी भी कुछ इच्छायें हैं मेरे भी कुछ सपने हैं जिन्हें मैं पूरा करना चाहता हूं और अपने विचारों को बताना चाहता हू। ऐसे तो बहुत से लोग है मेरे साथ जिनसे मैं अपनी बातें कह सकता हूं पर कुछ बातें ऐसी होती हैं जो हम बांट नहीं सकते केवल खुद ही महसूस कर सकते हैं। लेकिन कुछ पल की वे बातें हम कहीं भूल न जाएं वे कुछ सुनहरी यादें, किसी के साथ बिताये हुए कुछ पल, किसी के साथ रहने का अनुभव और भी बहुत सी ऐसी बातें हैं जो हम किसी के साथ बांट नहीं सकते। इसलिए उन्हें ताजा रखने के लिए उन्हें तस्वीरों में उतार लेते हैं या फिर समय के साथ साथ वे यादें भूल जाते है जिन्हें हम कभी भूलना नहीं चाहते। मैं जब भी बहुत उदास होता हू या बहुत खुश होता हूं और किसी से कुछ कहना चाहता हूं और यदि नहीं कह पाता तो अपने विचारों को कहीं लिख देता हूं। और उस पल को अपने शब्दों के जाल में बांधकर रख देता हूं जब कभी याद आती है पढ़कर उन्हें ताजा कर लेता हूं। मैं यह जानता हूं कि मुझे ये मानव जीवन बड़ी मुश्किल से मिला है पर मेरे लिए ये जीवन तभी सार्थक होगा। जब मैं इश्वर द्वारा दिए गए लक्ष्य में सफल हो जाऊं नहीं तो इस जीवन का कोई औचित्य ही नही है।
जीतेश

No comments:

Post a Comment